Wed, 13 Jul 2022

रोहतक -हिसार को नहीं मिलने वाली मेट्रो और रेपिड ट्रेन, जानिए आरटीआई में क्या हुआ खुलासा

रोहतक -हिसार को नहीं मिलने वाली मेट्रो और रेपिड ट्रेन, जानिए आरटीआई में क्या हुआ खुलासा

रोहतक। सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने जिला प्रशासन की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य पर श्रीराम रंगशाला में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में कहा था कि जल्द ही रोहतक से दिल्ली का सफर 40 मिनट में पूरा हो जाएगा। सांसद ने कहा था कि उन्होंने पहले प्रयास किया था कि मेट्रो रोहतक तक आए। लेकिन अधिकारियों ने फिजिबिलिटी रिपोर्ट में कहा कि बहादुरगढ़ और सांपला के बीच ज्यादा स्टेशन बनाना संभव नहीं है। लेकिन अब पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली और रोहतक को रैपिड ट्रांजिट सिस्टम से जोड़ने की स्वीकृति दे दी है। लेकिन असल में ये नेताओं के द्वारा रोहतक की जनता के लिए केवल एक मीठी गोली थी। 

हमेशा ये चर्चा रहती है कि जल्द सांपला तक मेट्रो ट्रेन आने वाली है। लेकिन एक आरटीआई में मिली सुचना ने सब कुछ बदल दिया है। सूचना में मिली जानकारी के अनुसार अभी मेट्रो ट्रेन और रैपिड ट्रेन के रोहतक की तरफ जाने की कोई संभावना नहीं है। न ही रैपिड रेल का दिल्ली से हिसार तक विस्तार का कोई प्रस्ताव है। बता दें आरटीआई कार्यकर्ता द्वारा आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय से मांगी गई सूचना में इसका खुलासा हुआ है। 
 
दरअसल काफी दिनों से चर्चा चल रही थी कि जल्द ही मेट्रो का सांपला और रोहतक तक विस्तार होगा। रेपिड ट्रेन का भी हिसार तक विस्तार की बातें चल रहीं थी, लेकिन स्थिति स्पष्ट नहीं हो रही थी। इसे लेकर मनमोहन नगर निवासी आरटीआई कार्यकर्ता सतपाल हाडा ने सूचना के अधिकार नियम के तहत आवास एंव शहरी विकास मंत्रालय से सूचना मांगी थी।

उन्होंने पूछा था कि क्या मेट्रो या रैपिड रैल के सांपला और रोहतक तक विस्तार की कोई संभावना है। इस पर मंत्रालय के अपर सचिव एवं मुख्य जन सूचना अधिकारी सुनील कुमार ने 30 जून को लिखे पत्र में इसका जवाब दिया है। उन्होंने बताया है कि दिल्ली मेट्रो रेल के फिलहाल सांपला रोहतक की तरफ और रैपिड रेल परियोजना के दिल्ली से हिसार तक विस्तार का फिलहाल कोई प्रस्ताव मंत्रालय के पास विचाराधीन नहीं है।

अपर सचिव ने बताया कि हरियाणा में केवल तीन परियोजनाओं पर काम हो रहा है इनमें दिल्ली से पानीपत के बीच रैपिड रेल और सराय काले खां से मुनीरका होते हुए गुरुग्राम, शाहजहांपुर-नीम राना-बहरोड़ (एसएनबी) से अलवर तक रैपिड रेल के प्रस्ताव को मंत्रालय द्वारा मंजूरी दे दी गई है।

इसके अलावा गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी गुरुग्राम तक दिल्ली मेट्रो के विस्तार को भी मंजूरी दी गई है। उन्होंने बताया है कि दिल्ली से बहादुरगढ़-सांपला-रोहतक-हिसार खंड पर शहरी विकास मंत्रालय के पास फिलहाल रैपिड रेल चलाने का कोई प्रस्ताव नहीं है और न ही दिल्ली मेट्रो को सांपला या रोहतक तक का प्रस्ताव शहरी मंत्रालय को मिला है।

आरटीआई कार्यकर्ता सतपाल हाडा ने बताया कि दरअसल क्षेत्र में रोहतक तक मेट्रो और हिसार तक रैपिड रेल चलने की बातें कहकर भ्रम फैलाया जा रहा था, लेकिन सरकारी तौर पर कुछ नहीं गया था इसलिए उन्होंने सूचना के अधिकार अधिनियम के अंतर्गत शहरी विकास मंत्रालय से जानकारी मांगी थी जिसमें बातें स्पष्ट हो गईं। साफ हो गया कि ये सब भू माफियाओं और रीयल एस्टेट कारोबियों द्वारा फैलाया गया भ्रम था।