Fri, 24 Jun 2022

सिद्दू मूसेवाला का गाना SYL रिलीज, पानी को लेकर हरियाणा और पंजाब के बीच वर्षों से विवाद जारी

सिद्दू मूसेवाला का गाना SYL रिलीज, पानी को लेकर हरियाणा और पंजाब के बीच वर्षों से विवाद जारी

चंडीगढ़ | पंजाबी गायक सिद्दू मूसेवाला के मर्डर के 26 दिन बाद उनके आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर उनका नया गाना एसवाईएल (SYL) रिलीज किया गया है. बता दें कि एसवाईएल के पानी को लेकर हरियाणा और पंजाब के बीच वर्षों से विवाद जारी है और उसी मुद्दे पर सिदधू का यह गाना रिलीज हुआ है. गाने की शुरुआत आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रभारी और राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता के बयान से हो रही है.

बता दें कि सुशील गुप्ता ने विधानसभा चुनावों के प्रचार के दौरान एक बयान देते हुए कहा था कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है और हरियाणा में भी अगर हमारी सरकार बनती है तो 2025 तक एसवाईएल का पानी हर खेत तक पहुंचाएंगे. वहीं इस गाने के जरिए उन्होंने पंजाब की विरासत हरियाणा, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश को लौटाने की बात भी कही है. दरअसल ये तीनों राज्य पहले एकीकृत पंजाब का हिस्सा हुआ करते थे.


सिद्दू मूसेवाला का यह गाना पूरी तरह से राजनीतिक मुद्दों से ओतप्रोत है. इसमें कहा गया है कि जब तक हमें संप्रभुता नहीं देते तब तक एसवाईएल का पानी देने की बात तो दूर , एक टपका भी पानी का नही देंगे. वहीं गाने के अंदर किसान आंदोलन के दौरान लाल किले पर निशान साहिब के झंडे को लहराने की फोटो सांझा कर उसकी प्रशंसा की गई है. इसके अलावा गाने में किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों की तस्वीरें भी दिखाई गई है. गाने में बंदी सिखों को रिहा करने की बात की गई है.

वहीं गाने में कहा गया है कि धक्काशाही से एक बूंद भी पानी की नही देंगे. जब तक हमारी बात नहीं मानी जाएगी बलविंदर जटाणा जैसे कई उदाहरण आएंगे. आपको बता दें कि बलविंदर जटाणा पर पंजाब में एसवाईएल नहर की खुदाई के दौरान दो ऑफिसर्स के मर्डर का आरोप है.

ये हैं गाने के बोल
ओह कलम नी रुकनी, नित नवा हुन गाना आऊं. जे ना तल्ले तान फिर मुड़ बलविंदर जटाना आऊं. फेर पुत्त बेगाने जेहरा च देखा ला हू दिंदे… ओन्हा चेर पानी शडो, टूपका नी देहंदे. एहदा उठेगा जवानी विच जनाजा मिठ्ठिये.