Sun, 19 Jun 2022

Solar Rooftop Scheme: छत पर लगवाएं Solar Panel, पाएं Free बिजली, आवेदन

Solar Rooftop Scheme: छत पर लगवाएं Solar Panel, पाएं Free बिजली, आवेदन

Solar Rooftop Scheme : ईंधन की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और आम आदमी महंगाई की मार झेल रहा है। बिजली की खपत बढ़ने के साथ दाम भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं और मुफ्त बिजली प्राप्त कर सकते हैं। सरकार सोलर पैनल लगाने में भी मदद कर रही है। इससे लोगों को बिजली बचाने में काफी मदद मिलती है।

Solar Rooftop Scheme में मिलती है सब्सिडी

गौरतलब है कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) भारत सरकार द्वारा देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Scheme) के साथ केंद्र सरकार देश में अक्षय ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करती है। इसके लिए केंद्र सरकार उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी देती है।

Solar Rooftop Scheme में मिलेगी 25 साल तक बिजली

अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop) लगाकर आप बिजली की लागत को 30 से 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप (Solar Rooftop) से 20-25 साल तक बिजली मिलेगी और इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में 5-6 साल में खर्च का भुगतान किया जाएगा। इसके बाद आपको अगले 20-25 साल तक सोलर से मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा।

Solar Rooftop में 10 वर्ग मीटर की जगह है जरुरी

सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। इसमें एक किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार 3 किलो वॉट तक के सोलर रूफटॉप प्लांट (Solar Rooftop Plant) पर 40 प्रतिशत और 10 किलो वॉट तक 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) के लिए आप बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर जा सकते हैं।

Solar Rooftop Scheme में इतने प्रतिशत की बिजली करेगा कम

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Scheme) प्रदूषण कम करने के साथ सोलर पैनल पैसे बचाने में भी काफी मददगार साबित होता है। ग्रुप हाउसिंग में सोलर पैनल लगवाकर बिजली की लागत को 30 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) के तहत केंद्र सरकार 500 किलोवॉट तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है।