Tue, 19 Jul 2022

सफर महंगा: टोल प्लाजा से गुजरते समय भी बढ़ती महंगाई का एहसास, वाहनों के अनुसार टोल टैक्स के रेट तय किए

सफर महंगा: टोल प्लाजा से गुजरते समय भी बढ़ती महंगाई का एहसास, वाहनों के अनुसार टोल टैक्स के रेट तय किए

फरीदाबाद | हरियाणा के लोगों को अब टोल प्लाजा से गुजरते समय भी बढ़ती महंगाई का एहसास होगा। हरियाणा सरकार द्वारा जारी गजट नोटिफिकेशन 2021 पाली क्रेशर जोन फरीदाबाद टोल टैक्स पर निर्धारित वाहनों के रेट लिस्ट वाहनों की किस्म के अनुसार परिवर्तन करने का फैसला लिया गया है। यानी अलग-अलग वाहनों के लिए बढ़ोतरी के साथ अलग-अलग टोल टैक्स के रेट तय किए गए हैं। टोल टैक्स बढ़ने के साथ ही महीने के पास भी महंगे हो जाएंगे। अब वाहन चालकों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। 
फरीदाबाद के जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा गजट नोटिफिकेशन प्रत्येक 3 साल में रेट लिस्ट में बढ़ोतरी की जाती है। गुडग़ांव से फरीदाबाद आने-जाने के लिए वाहन चालकों के लिए अब नए टोल रेट लागू किए जा रहे हैं। गुडग़ांव-फरीदाबाद, सोहना-बल्लभगढ़, पाली क्रेशर रोड पर टोल की दरें सोमवार रात 12 बजे से बढ़ा दी जाएंगी। इसी कड़ी में महीने के पास भी महंगे हो जाएंगे।
टोल टैक्स के बढ़े रेट

टोल टैक्स की नई दरों के अनुसार, अब कार चालकों को एक तरफ के लिए 30 रुपये का भुगतान करना होगा। 24 घंटे के अंदर आने-जाने के लिए 45 रुपये चुकाने होंगे। इससे पहले कार का एक तरफ का 30 रुपये टोल लगता था और आने-जाने के लिए 40 रुपये का भुगतान करना होता था। बस और स्कूल बस को अब 150 और आने-जाने के लिए 225 रुपये चुकाने होंगे। ट्रक 10 टायर तक को 280 और आने-जाने के लिए 420 रुपये चुकाने होंगे। ट्रैक्टर ट्रॉली को 70 और आने-जाने के लिए 105 रुपये चुकाने होंगे।
मासिक पास के बढ़े रेट


पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने बताया कि बीओटी की शर्तों के अनुसार 3 साल में टोल रेट बढ़ाने का प्रावधान है। तीन साल बाद 18 जुलाई से टोल की दरें बढ़ाई जा रही हैं।  मासिक पास भी महंगा हो गया है। पर्सनल कार, जीप वैन के लिए एक महीने का पास अब 600 रुपये में बनेगा। कमर्शियल कार के मामले में एक महीने का कार्ड 900 रुपये में बनेगा। इसके अलावा ट्रक 10 टायर तक मंथली पास के लिए 8400, बस, स्कूल बस के लिए 4500 रुपये, ट्रैक्टर ट्रॉली के लिए 2100, लाइट कमर्शियल वाहन के लिए 3900 रुपये व मल्टी एक्सल अर्थ मूवर्स वाहन का महीने का पास बनवाने को 10500 रुपये देने होंगे।