Mon, 1 Aug 2022

UPSC Toppers Story: IAS अधिकारियों में से एक हैं, टीना और रिया UPSC एग्जाम में किया कमाल, जाने सफ़लता का राज

UPSC Toppers Story: IAS अधिकारियों में से एक हैं, टीना और रिया  UPSC एग्जाम में किया कमाल, जाने सफ़लता का राज

Sisters Duos Who are UPSC Toppers: UPSC सिविल सर्विस के एग्जाम में समय-समय पर कई महिला टॉपर रही हैं. देश की सबसे कठिन मानी जानी वाली इस परिक्षा में लड़कियों ने अपनी काबिलियत साबित की है.

UPSC एग्जाम में कई बार ऐसा भी हुआ है कि जब दो बहनों ने एकसाथ परीक्षा पास की, तो कुछ ने कुछ वर्षों के बाद. यूपीएससी परीक्षा के इतिहास में ऐसी बहनों के कई उदाहरण हैं, जिसके बारे में हम आज आपको बताएंगे.  

अब न करें बजट की चिंता, यहां जाकर सिर्फ 3 लाख में खरीदें Hyundai i20, पढ़ें पूरी डिटेल

टीना और रिया डाबी- टीना और रिया डाबी सबसे चर्चित IAS अधिकारियों में से एक हैं. रिया डाबी टीना की छोटी बहन हैं. 2020 के एग्जाम में उन्होंने 15वां स्थान हासिल किया था. वहीं, टीना डाबी UPSC 2016 की टॉपर रह चुकी हैं.

टीना और रिया न केवल अपने फैशन सेंस के लिए बल्कि अपनी उपलब्धियों के लिए भी सुर्खियां बटोरती हैं. दोनों बहनें सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं. टीना और रिया राजस्थान कैडर की अधिकारी हैं.   


अंकिता जैन त्यागी और वैशाली जैन- यह बहनों की वो जोड़ी है जिसने UPSC को क्रैक किया. अंकिता जैन त्यागी और वैशाली जैन ने एकसाथ एग्जाम की तैयारी की और 2020 की सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल करने में सफल रहीं.  


एग्जाम में अंकिता त्यागी ने तीसरा और वैशाली त्यागी ने 21वां स्थान हासिल किया. दोनों बहनें आगरा की रहने वाली हैं और अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार के सदस्यों को देती हैं. अंकिता त्यागी ने IPS अधिकारी से शादी की है. दोनों बहनें अपनी पूरी तैयारी के दौरान एक-दूसरे के लिए मोटिवेशन होने का दावा करती हैं. 


अनामिका और अंजलि मीणा- 2019 में जब UPSC का रिजल्ट घोषित हुआ तो मीणा बहनों ने सुर्खियां बटोरीं. राजस्थान के सिकराय के खेड़ीरामला गांव की अनामिका और अंजलि मीणा ने सिविल सेवा परीक्षा में टॉप रैंक हासिल कर अपने गांव का नाम रौशन किया. इनके पिता रमेश चंद्र भी IAS हैं. वह तमिलनाडु कैडर के हैं. 

अनामिका और अंजलि मीणा ने अपनी सफलता को अपने पिता को समर्पित किया, जिन्होंने अपनी दोनों बेटियों को का मार्गदर्शन किया और उन्हें प्रेरित किया. दोनों बहनें 2019 की बैच की हैं. अनामिका ने एग्जाम में 116वां स्थान हासिल किया था तो अंजलि ने 494वां रैंक हासिल किया.