Thu, 23 Jun 2022

Video: इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के बाद अब Electric Car की बढ़ी चिंता, जल उठी कार

Video: इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के बाद अब Electric Car की बढ़ी चिंता, जल उठी कार

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों (electric scooters) में आग लगने की घटनाओं ने पहले ही इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी थी। लेकिन इसके बाद अब देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार (electric car) टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) में आग लगाने का पहला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बुधवार देर रात मुंबई के वसई वेस्ट में एक ईवी कार में आग लग गई, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

वीडियो में दिख रहा है कि दमकल कर्मी कार में लगी आग को बुझा रहे हैं। वही इस वीडियो के सोशल मीडिया (social media) पर वायरल होने के बाद टाटा मोटर्स कंपनी (tata motors company) ने इस मामले को लेकर बयान जारी कर कहा, ''इस अलग-थलग घटना के तथ्यों का पता लगाने के लिए विस्तार से जांच की जा रही है। उसके बाद विवरण साझा करेंगे।

हम अपने वाहनों और उनके उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। Tata Nexon EV भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। देशभर में हर महीने कम से कम 2500 से 3 हजार के बीच कारें बेची जा रही हैं। कंपनी अब तक 30,000 Nexon EVs बेच चुकी है। कंपनी के अधिकारी ने कहा चार साल में अब-तक 30,000 से अधिक ईवी ने देश भर में 1 मिलियन किमी से अधिक की दूरी तय की है।

इसके बाद इस तरह की यह पहली घटना है। इलेक्ट्रिक वाहनो में आग लगने का मामला नया नहीं है, इससे पहले ओला इलेक्ट्रिक एस1 प्रो स्कूटर (ola electric s1 pro scooter) में आग लगने के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) की सुरक्षा को लेकर चर्चा तेज हो गई थी। इसको लेकर मार्च में विशेषज्ञों की एक कमेटी भी गठित की गई थी, जिसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने के मामलों की जांच कर उसमें कमी लाने के संबंध में रिपोर्ट सौंपनी थी। हालांकि देश में इलेक्ट्रिक कार (electric car) में आग लगने का यह पहला मामला है।