Sun, 19 Jun 2022

पत्नियों की लग गई लॉटरी, 5 हजार रुपये खर्च कर अब हर महीना मिलेगी 45,000 रुपये , जानिए

पत्नियों की लग गई लॉटरी, 5 हजार रुपये खर्च कर अब हर महीना मिलेगी 45,000 रुपये , जानिए

नई दिल्लीः हर नौकरी पेशा वाले चाहते हैं कि उनकी पत्नी का भी भविष्य ऐसा हो जो आर्थिक रूप से किसी की जररूत ना पड़े। इसके लिए लोग जगह-जगह निवेश करते हैं, लेकिन कभी-कभी जमा पूंजी लेकर कुछ कंपनी भाग जाती हैं। अब ऐसा नहीं है, अगर आप अपनी पत्नी के नाम पर निवेश करना चाहते हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।

पत्नी के नाम पर छोटा सा निवेश करने के बाद करीब 45,000 रुपये महीना पेंशन का लाभ दिया जाएगा, जिसे लेकर महिलाओं में काफी खुशी दिखाई दे रही है। इस योजना का आप भी तुरंत फायदा उठाकर मालामाल बन सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक खाता ओपन करवाना होगा।

पत्नी के नाम पर यह खाता करें ओपन

आप अपनी पत्नी के नाम पर नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट ओपन करवा सकते हैं, जिसके बाद निवेश की प्रक्रिया शुरू होगी. NPS अकाउंट आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त पैसा दिया जाएगा। साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी चुकानी होगी।

इतना ही नहीं, NPS अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी। इससे आपकी पत्नी जब 60 साल की आयु पार कर लेगी, तब पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

निवेश करने की प्रक्रिया

आप नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट में अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो पत्नी की आयु 65 साल होने तक भी NPS अकाउंट चला सकते हैं।

हर महीना होगी इतनी कमाई

उदाहरण से समझिए- अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके NPS अकाउंट में हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं। अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 प्रतिशत रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये के आसपास पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। सबसे खास बात कि यह पेंशन उनको आजीवन मिलती रहेगी।