Thu, 2 Dec 2021

सेहत पर पड़ेगा बुरा असर फ्रिज में रखकर ना खाएं ये फूड्स

सेहत पर पड़ेगा बुरा असर फ्रिज में रखकर ना खाएं ये फूड्स

फ्रिज, किचन में मौजूद सबसे जरूरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में से एक है। आज के समय में इसके बिना काम चलाना काफी मुश्किल है। खासतौर से गर्मी के मौसम में खाने-पीने की सभी चीजें फ्रिज में रखने के कारण ही फ्रेश बनी रहती हैं। कई फल, सब्जियों या खाने की चीजों को रेफ्रीजिरेटर में रखने से ये कई दिनों तक ताजी बनी रहती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि  कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिन्हें फ्रिज में रखना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें फ्रिज में स्टोर करके नहीं रखना चाहिए।

 

यूरिक एसिड के असर को कम कर सकता है टमाटर और नींबू, ये घरेलू नुस्खे भी हैं असरदार

टमाटर

लगभग सभी घरों में सब्जी बनाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से लोग एक ही बार में ज्यादा टमाटर खरीद कर फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा ताज़े टमाटर खाएं, क्योंकि फ्रिज की ठंडी हवा  से टमाटर अंदर गलने लगते हैं। ऐसे में ये पता नहीं चलता कि कौन से टमाटर ताजा है और कौन से खराब। अगर आपने अनजाने में खराब टमाटर खा लिए तो इससे नुकसान पहुंच सकता है।

 

 

 

 

 

सेहत पर पड़ेगा बुरा असर फ्रिज में रखकर ना खाएं ये फूड्स

शहद

औषधीय गुणों से भरपूर शहद को खाने की कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि रोजाना बहुत कम लोग शहद इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग शहद को खराब होने के डर से फ्रिज में रखना जरूरी समझते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि फ्रिज में रखने से शहद में क्रिस्टल बनने लगते हैं। ऐसे में इसका स्वाद तो खराब हो ही जाता है। साथ ही इस शहद को खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं।

 

 

 

 

 

सेहत पर पड़ेगा बुरा असर फ्रिज में रखकर ना खाएं ये फूड्सकेला

केले को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से ये जल्दी गल जाता है और काला पड़ जाता है। साथ ही फ्रिज में रखे केले को खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। इसके साथ रखे दूसरे फल और सब्जियां भी खराब हो सकते हैं।

 

 

 

सेहत पर पड़ेगा बुरा असर फ्रिज में रखकर ना खाएं ये फूड्स

 

आलू और प्याज

कुछ लोग जानकारी होने के कारण आलू को दूसरी सब्जियों के साथ फ्रिज में रख देते हैं। फ्रिज में रखा आलू खाना डॉयबिटीज पेशेंट्स के लिए घातक हो सकता है। ठंड से आलू का स्टार्च शुगर में बदल जाता है। आलू को फ्रिज में रखने की बजाय पेपर बैग में डालकर किसी खुली जगह पर रखना चाहिए। इसके अलावा प्याज को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इससे फ्रिज में रखी दूसरी चीजों में स्मेल फैल जाती है।