Sat, 12 Feb 2022

रात में जगे रहते हैं देर तक? ये खाने से 2 मिनट में आ जाएगी नींद

रात में जगे रहते हैं देर तक? ये खाने से 2 मिनट में आ जाएगी नींद

नींद हर व्यक्ति के लिए काफी जरूरी होती है. अच्छी नींद ना मिलने से लोगों की  हेल्थ पर इसका बुरा असर पड़ता है. कई बार नींद पूरी ना होने के कारण लोग काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं. बहुत से लोग जो रात में देर से सोते हैं उनमें ये समस्या देखने को मिलती है. जबकि कई बार ऐसा भी होता है जब आप दिन में आराम कर लेते हैं तो आपको रात के समय नींद आने में काफी समय लगता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि  नींद ना आना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप उससे पहले क्या काम कर रहे हैं. ऐसे में अगर आपको भी रात में जल्दी नींद ना आने की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है.

आपको यह जानकर खुशी होगी कि कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करने से नींद काफी जल्दी आती है. Eachnight.com के स्लीप एक्सपर्ट रोज़ी ओसमुन के मुताबिक, अध्ययनों में पाया गया है कि सोने से लगभग चार घंटे पहले कार्ब्स खाने से देर से नींद आने के समय को कम किया जा सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि अपने खाने में कार्ब्स को शामिल करें. एक और स्टडी से यह पता चला है कि जब आप सोने से पहले स्टार्चयुक्त कार्ब्स खाते हैं तो इससे नींद जल्दी आती है.

इसके लिए अध्ययन में कुछ लोगों को शामिल किया गया. सभी लोगों को सोने से पहले चावल और सब्जियां खिलाई गई. लेकिन एक दिन खाने में दूसरे तरह के चावल को शामिल किया गया. द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला कि जब लोगों ने सोने से चार घंटे पहले जैस्मिन राइस खाया तो उन्हें आमतौर पर सोने में लगने वाले समय से आधा समय लगा. लोगों को दिए इस जैस्मिन राइस में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) अधिक होता है, जबकि लंबे चावल में जीआई कम होता है. ऐसे में शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्ब्स ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन को बढ़ावा दे सकते हैं ये दो तरह के ब्रेन केमिकल्स होते हैं जो नींद लाने में मदद करते हैं.

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स कार्ब्स वे होते हैं जो तेजी से टूटते हैं, जिससे ब्लड शुगर में तेजी से वृद्धि होती है. इसमें शामिल हैं ये चीजें-

-व्हाइट ब्रेड

-व्हाइट राइस

-सफेद आलू और फ्राई

-तरबूज और अनानास जैसे फल

-केक और कुकीज़

रात में जगे रहते हैं देर तक? ये खाने से 2 मिनट में आ जाएगी नींद

जिन खाद्य पदार्थों में जीआई लो या मीडियम होता है वह धीरे-धीरे टूटते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल में धीरे-धीरे वृद्धि होती है. शोध में उच्च जीआई कार्ब्सयुक्त खाद्य पदार्थों को नींद जल्दी लाने के लिए फायदेमंद माना गया है. लेकिन यह पूरी तरह से सपष्ट नहीं है. क्योंकि हाई जीआई कार्ब्स में केक, डोनट्स और पैकेज्ड सामान जैसे शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते हैं – और विशेषज्ञ सोने से पहले शुगर इनटेक की सलाह नहीं देते हैं. इसके अवाला वजन कम करने वाले और डायबिटीज के टाइप 1 और टाइप 2 के मरीजों को भी ऐसे खाद्य पदार्थों स बचना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हों.

 

जल्दी नींद लाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

दिन के समय ना लें नैप- लंबी झपकी आपके सोने के शेड्यूल को बिगाड़ सकती है, जिससे रात में नींद आने में देरी हो सकती है. अगर बहुत ज्यादा जरूरत हो तो सिर्फ 30 मिनट की झपकी ही लें.

 

बार-बार समय ना देखें- अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो बार-बार घड़ी को देखकर ये ना सोचें कि आपके पास सोने के लिए कितना समय बचा हैं. इससे आपकी टेंशन और बढ़ जाएगी और आपको नींद आने में और भी ज्यादा समय लगेगा.

 

कमरे के तापमान का रखें ध्यान– अच्छी नींद के लिए आपके कमरे का तारमान 60 से 67 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच होना चाहिए. यदि आपके कमरे का तापमान बहुत गर्म होगा तो इससे आपकी बॉडी का तापमान भी बढ़ेगा. जिससे आपको नींद आने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है