Fri, 18 Feb 2022

सुबह उठकर खाली पेट ना खाएं ये 5 चीजें, Health के लिए खतरनाक

सुबह उठकर खाली पेट ना खाएं ये 5 चीजें, Health  के लिए खतरनाक

ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते हैं. गर्मागरम चाय के साथ बिस्किट या ब्रेड मिल जाए तो उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. चाय के बाद लोग नाश्ता करना पसंद करते हैं जिसमें पोहा, समोसा, ऑमलेट, फ्रूट जूस आदि का सेवन करते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट कुछ भी खाने से पहले थोड़ा ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए नहीं तो उनसे शारीरिक समस्या पैदा हो सकती है.

सुबह उठकर खाली पेट ना खाएं ये 5 चीजें, Health  के लिए खतरनाक

एक्सपर्ट बताते हैं कि खाली पेट कुछ खाद्य पदार्थ खाने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है. दरअसल, आपका पाचन तंत्र लंबे समय तक सोने के बाद काम करना शुरू करता है, इसके लिए उसे कुछ समय देना चाहिए और जागने के कम से कम 2 घंटे बाद ही नाश्ता करना चाहिए. अब ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

सुबह उठकर खाली पेट ना खाएं ये 5 चीजें, Health  के लिए खतरनाक

मसालेदार भोजन 

खाली पेट मसाले और मिर्च खाने से पेट की परत में जलन हो सकती है, जिससे एसिडिक रिएक्शन और पेट में ऐंठन करी शिकायत हो सकती है. वहीं मसालों की प्रकृति तीखी होती है, जो अपच को बढ़ा सकती है. इसलिए सुबह के समय तीखे और मसालेदार भोजन करने से बचें. कई लोग सुबह नाश्ते में समोसा, कचोड़ी, पकौड़ी आदि का सेवन करते हैं, वे भी इनसे बचें.

 

 

जूस

हम में से अधिकांश लोग यह सोचकर बैठे हैं कि दिन की शुरुआत करने के लिए एक गिलास फल का जूस काफी अच्छा है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. एक्सपर्ट के मुताबिक, दिन की शुरुआत फलों के जूस से नहीं करनी चाहिए, क्योंकि जूस अग्न्याशय पर अतिरिक्त भार डाल सकते हैं, जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता. वहीं पेट खाली होने से फलों में फ्रक्टोज के रूप में मौजूद चीनी लिवर पर अधिक दवाब डाल सकती है, इसलिए सुबह खाली पेट जूस पीने से बचें.

दही (Yoghurt)

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो पेट की अम्लता के लेवल को बिगाड़ देता है. वहीं खाली पेट उत्पादों के सेवन से उनमें मौजूद लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया को मार सकता है, जो कि एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं, इसलिए सुबह उठते ही दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

नाशपाती 

नाशपाती में पाया जाने वाला कच्चा फाइबर पेट की नाजुक श्लेष्मा झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है. वहीं अगर नाशपाती को खाली पेट खाया जाए तो पेट में दर्द हो सकता है. इसलिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बचें. अगर खाना ही चाहते हैं तो उठने के 2 घंटे बाद ओट्स या दलिया के साथ मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है.

खट्टे फल

फल हमेशा बहुत स्वस्थ होते हैं, लेकिन अगर उन्हें सही समय पर खाया जाए, तब. खाली पेट खट्टे फल खाने से एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है. इसके अलावा फलों में बहुत अधिक फाइबर और फ्रक्टोज होता है, जो खाली पेट खाने पर पाचन तंत्र को धीमा कर सकते हैं, इसलिए सुबह-सुबह अमरूद और संतरे जैसे खट्टे और रेशे वाले फल खाने से बचना चाहिए.

 

सुबह उठकर खाली पेट ना खाएं ये 5 चीजें, Health  के लिए खतरनाक

कच्ची सब्जियां 

कच्ची सब्जियां या सलाद का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक्सपर्ट ऐसा करने की सलाह नहीं देते. दरअसल, कच्ची सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो खाली पेट पर अतिरिक्त भार डाल सकती हैं. वहीं खाली पेट खाने पर ये पेट फूलने और पेट दर्द का कारण भी बन सकती हैं, इसलिए सुबह खाली पेट कच्ची सब्जियों को खाने से बचें.