Mon, 7 Feb 2022

मुसीबत बन गया है दांतों का पीलापन? इन घरेलू उपायों से पाएं चमकदार दांत

मुसीबत बन गया है दांतों का पीलापन? इन घरेलू उपायों से पाएं चमकदार दांत

 रोजाना ब्रश करें – दांतों के पीले होने का एक कारण ब्रश ना करना है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दांतों रोजाना अच्छे से ब्रश करना जरूरी है. जरूरी है कि आप कुछ भी खाने -पीने से बाद दांतों को ब्रश जरूर करें. हालांकि, खट्टे खाद्य पदार्थों और ड्रिंक्स का सेवन करने के तुरंत बाद ब्रश करने में सावधानी बरतें.  वरना इससे आपके इनैमल को नुकसान पहुंच सकता है. अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार 2 मिनट तक ब्रश करें. 

 

बेकिंग सोडा- दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी आपके काम आ सकता है. इसके लिए एक चुटकी बेकिंग सोडा को टूथपेस्ट के ऊपर डालकर ब्रश करें. इससे दांतों के ऊपर जमी पीली परत हट जाती है. इसे हफ्ते में 2 बार करें. 

 

कोकोनट ऑयल पुलिंग- माना जाता है कि नारियल तेल को मुंह में घुमाने से दांतों के सभी बैक्टीरियां दूर हो जाते हैं. यह दांतों को सफेद करने में मदद करता है. इसके लिए अच्छी क्वॉलिटी के नारिएल तेल का इस्तेमाल करें. 1 से 2 चम्मच नारियल तेल को अपने मुंह में 10 से 30 मिनट के लिए घुमाएं. तेल को निगले नहीं क्योंकि इसमें आपके मुंह से विषाक्त पदार्थ और बैक्टीरिया होते हैं. इसके बाद कुल्ला करें और एक गिलास पानी पीएं फिर दांतों को ब्रश करें.

 

एप्पल साइडर विनेगर- दांतों का पीलापन दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का कम मात्रा में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को 150 ml पानी में मिक्स करें और  2 मिनट तक इसे अपने मुंह में घुमाएं. इसके बाद पानी को फेंक कर ब्रश कर लें. 

मुसीबत बन गया है दांतों का पीलापन? इन घरेलू उपायों से पाएं चमकदार दांत

संतरे के छिलके- दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप संतरे के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो दांतों का पीलापन दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं. इसके लिए संतरे के छिलके को  2 मिनट तक धीरे-धीरे दांतों पर मलें. फिर अच्छे से ब्रश कर लें. 

चारकोल- अपने दांतों का पीलापन हटाने के लिए आप एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि कोयला आपके दांतों के दाग को हटा सकता है . इससे मुंह के बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा भी मिलता है. इसके लिए एक्टिवेटेड चारकोल को थोड़े से पानी के साथ भी मिलाएं. फिर 2 मिनट के लिए इसे मुंह में घुमाएं और फिर थूक दें. एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करने के बाद अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह धो लें.