Fitness Life Style NEWS

कम पैसों में फॉरेन tourism! भारतीयों के लिए ये 5 देश हैं tourism के लिए सबसे सस्ते

Sri Lanka

विदेशों में घूमने का शौक तो सभी के अंदर होता है लेकिन कई बार हम अपने बजट को लेकर फॉरेन ट्रिप को टालते रहते हैं. विदेश जाने का किराया, होटल का खर्च, खाने-पीने का खर्च आदि बातों को सोचकर हम अपने फॉरेन ट्रिप को ना ही कह देते हैं. लेकिन भारत के नजदीक ही कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां आप कम खर्च में ही आराम से घूम-फिर सकते हैं. इन जगहों में आप 50 हजार रुपये तक के खर्च में ही कई दिन घूम सकते हैं

Malaysia

मलेशिया – अगर आप पहाड़ों, समुद्री किनारों, वन्य जीवों और जंगलों में घूमने का शौक रखते हैं तो आप मलेशिया जा सकते हैं. विश्व के सबसे अधिक फूल मलेशिया में ही पाए जाते हैं. मलेशिया का खाना भी सैलानियों को काफी पसंद आता है.

 

फ्लाइट का किराया- मलेशिया आने-जाने के लिए आपको 20 हजार से 25 हजार रुपये का खर्च करना पड़ेगा. एडवांस में फ्लाइट बुकिंग कराने से काफी बचत होगी.

 

एक दिन का खर्च- एक दिन मलेशिया में रहने खाने और घूमने के लिए आपको 3,500 से 5 हजार खर्च करना पड़ेगा.

कंबोडिया – कंबोडिया को मंदिरों का देश कहा जाता है. अंकोरवाट का मंदिर तो दुनियाभर में प्रसिद्ध है और रोजाना हजारों की संख्या में लोग इसे देखने के लिए जाते हैं. कंबोडिया में आप आप राजसी  महल, खूबसूरत द्वीप का आनंद ले सकते हैं. कंपोट शहर की नदी में तैरना सैलानियों को एक अलग ही अनुभव देता है. कंबोडिया का ग्रामीण जीवन भी देखने लायक है. शांति चाहने वालों के लिए ये देश कम पैसों में श्रेष्ठ जगह है.

 

फ्लाइट का किराया- कंबोडिया आने-जाने के लिए आपको 25 से 30 हजार रुपये के बीच खर्च करना पड़ेगा.

एक दिन का खर्च- कंबोडिया में रहना-खाना काफी सस्ता है. यहां एक दिन रहने, खाने और घूमने का खर्च बस 3-5 हजार है.

Sri Lanka

श्रीलंका ()- अगर आपको समुद्र से प्यार और बीच अच्छे लगते हैं तो श्रीलंका आपके लिए कम पैसों में बेस्ट ऑप्शन है. श्रीलंका के खूबसूरत समुद्री किनारे काफी प्रसिद्ध हैं. श्रीलंका के ऐतिहासिक स्मारक, हिल स्टेशन और शानदार सी फूड आपके फॉरेन ट्रिप को काफी शानदार बना देंगे. श्रीलंका का कोलंबो और नेगोंबो शहर घूमने के लिए काफी अच्छी जगहें हैं.

फ्लाइट का किराया- श्रीलंका आने-जाने के लिए आपको फ्लाइट की टिकट के लिए बस 10 हजार से लेकर 18 हजार तक खर्च करना पड़ेगा.

Nepal

नेपाल ()- भारत का पड़ोसी देश नेपाल अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और हिमालय के लिए जाना जाता है. यहां के पहाड़ आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. बौद्ध मठों को देखने के लिए भी सैलानी हर नेपाल जाते हैं. माउंटेन ट्रैकिंग के शौकिन लोगों को नेपाल काफी पसंद आता है.

 

फ्लाइट का किराया- नेपाल आने-जाने के लिए आपको 10 हजार से लेकर 15 हजार तक रुपये खर्च करने पड़ेंगे. नेपाल की सीमा के करीब रहने वाले लोग बस से भी बेहद कम खर्च में नेपाल जा सकते हैं.

एक दिन का खर्च- नेपाल में आपको रहने खाने और घूमने के लिए प्रतिदिन 2 हजार से ढाई हजार रुपये लगेंगे.

 

 

एक दिन का खर्च- श्रीलंका में रहने खाने और घूमने में प्रतिदिन आपको बस 1,500 से 2 हजार रुपये लगेंगे.

Singapore

सिंगापुर ()- सिंगापुर को इसकी संस्कृति, कला और स्वादिष्ट खाने के लिए जाना जाता है. कम बजट में घूमने के लिए ये एशिया का शानदार देश है. सिंगापुर में कम पैसों में स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठाया जा सकता है. Lion City के नाम से प्रसिद्ध इस देश में आप कई ऐतिहासिक स्थलों को देख सकते हैं. यहां के खूबसूरत द्वीप भी आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र हैं.

फ्लाइट का किराया- सिंगापुर आने-जाने के लिए आपको बस 17 हजार से लेकर 22 हजार का खर्च करना पड़ेगा.

एक दिन का खर्च-  6 हजार से लेकर 7 हजार के बीच आपको सिंगापुर में प्रतिदिन का खर्च आएगा. इसमें वहां रहने, खाने और घूमने का खर्च शामिल है.

 

Related posts

Photography के क्षेत्र में बनाएं अपना कैरियर, जाने ये विशेषताएं

admin

बिग बॉस 15 के विनर का खुलासा श्वेता तिवारी ने कर दिया

admin

मलाइका अरोड़ा ने फिर मचाया कहर, शेयर की जबरदस्त तस्वीरें, आप भी देखें

admin

Leave a Comment