HEALTH Life Style NEWS

इन 5 ड्रिंक्स के साथ भूलकर भी ना खाएं दवा

दवाई खाते समय अक्सर लोग कई तरह की गलतियां करते हैं जिसमें से एक है किसी भी चीज के साथ दवाई का सेवन करना. अक्सर आपने लोगों को दूध, जूस आदि चीजों के साथ दवाईयां खाते हुए देखा होगा. आपको बता दें कि ये आपका सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

 

पेनकिलर्स समेत किसी भी तरह की दवाओं का सेवन करते समय आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए. मार्केट में मिलने वाली सभी दवाइयों के पीछे कुछ इंफॉर्मेशन दी होती है जिसे आमतौर पर लोग पढ़ना भूल जाते हैं. दवाइयों के पीछे दी गई इंफॉर्मेशन में यह बताया जाता है कि आपको इन्हें किस तरीके से खाना चाहिए. साथ ही यह भी बताया जाता है कि किस दवा को खाली पेट खाना और किसे खाने के बाद.

आमतौर पर दवा देते समय केमिस्ट वाले बताते हैं कि आपको इन्हें पानी के साथ खाना है या किसी और चीज के साथ. अधिकतर लोग दवा को पानी के साथ खाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो मनमुताबिक किसी भी चीज के साथ दवा ले लेते हैं.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कुछ ऐसी ड्रिंक्स हैं जिनके साथ किसी भी तरह की दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से दवाई के डिजॉल्व होने का समय बढ़ जाता है और शरीर दवाई को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाता. सऊदी फार्मास्युटिकल जर्नल में पब्लिश एक स्टडी ने फेमस ड्रिंक्स के साथ दवाई लेने के प्रभावों के बारे में बताया है. आइए जानते किन ड्रिंक्स के साथ नहीं करना चाहिए दवाईयों का सेवन-

cancer

कॉफी- यह बात सभी जाने हैं कि दवाई के साथ कैफीन का सेवन करने से आपकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है. स्टडी में बताया गया है कि किसी भी गर्म ड्रिंक जैसे कॉफी के साथ दवाई खाने से इसे डिजॉल्व होने में समय ज्यादा लगता है. मतलब कॉफी या किसी भी गर्म ड्रिंक के साथ दवाई खाने से आपको उसका पूरा फायदा नहीं मिल पाएगा.

ऑरेंज जूस- ब्रेकफास्ट करते समय अक्सर लोग ऑरेज जूस का सेवन करते हैं. वहीं, कुछ लोग इसी के साथ दवाई भी खा लेते हैं. लेकिन स्टडी में पाया गया है कि ऑरेज जूस के साथ दवाई खाने से इसके डिजॉल्व होने का टाइम बढ़ जाता ह, साथ ही विटामिन सी के साथ दवाई खाने से और भी कई नुकसान हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप दवाई के साथ विटामिन सी वाली ड्रिंक्स का सेवन ना करें.

कोका-कोला- कोला-कोला काफी फेमस ड्रिंक है. गर्मियों में अक्सर लोग प्यास बुझाने के लिए ठंडी कोला-कोला पीना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप कोका-कोला के साथ अपनी दवाई खाते हैं तो बता दें कि ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे दवाई को डिजॉल्व होने में काफी समय लगता है.

एनर्जी ड्रिंक्स- दवाई खाने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करना काफी खराब माना जाता है. यह दवाई के डिजॉल्व होने के टाइम को बढ़ाता है. साथ ही इससे शरीर में दवाई का असर सही से नहीं होता.

छाछ- अगर आप छाछ या दूध के साथ दवाई का सेवन करते हैं तो यह काफी खराब माना जाता है. छाछ से दवाई के अवशोषण और टूटने की प्रक्रिया प्रभावित होती है. ऐसे में मरीजों को सलाह दी जाती है कि वह दवाई खाते समय सिर्फ पानी का ही सेवन करें.

 

Related posts

Battleground Mobile India download .Waiting over for PUBG Fans

admin

Rc Upadhyay लगाए ऐसे ठुमके सब रह गए देखते, देखें आप भी वीडियो

admin

शर्मनाक – बेटी के नाम पर मां ने कॉलेज में लिया दाखिला और छात्रों से बना लिए संबंध

admin

Leave a Comment