Fashion Fitness HEALTH Life Style NEWS

कच्चा दूध चेहरा चमका देगा, मिलेगा ये गजब का निखार,मिलेगा ये गजब का निखार

सर्दी में हर किसी की स्किन ड्राई हो जाती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आपको बता दें कि आपकी किचन में एक चीज ऐसी मौजूद हैं, जो आपको ड्राईनेस से तो निजात दिलाएगी ही. साथ ही उसे इस्तेमाल करने से आपके चेहरे का खोया हुआ ग्लो भी लौट आएगा. जी हां, हर किसी के किचन में कच्चा दूध तो मौजूद होता ही है. पर क्या आप जानते हैं कि कच्चे दूध को आप स्किन पर क्लींजर की तरह भी इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर चमक ला सकते हैं. वैसे बाजार में बाजार में कई तरह की क्रीम मौजूद हैं, जो स्किन की ड्राईनेस को कुछ ही समय में दूर करने का दावा करती हैं. शायद आप ये जानते नहीं होंगे कि ये क्रीम तब तक ही असर दिखाती हैं. जब तक कि ये चेहरे पर रहती हैं. लगाने के  दो से तीन घंटे के अंदर इनका असर खत्म हो जाता है. और फिर से स्किन ड्राई हो जाती है. अगर आप भी सर्दी में त्वचा के शुष्क होने की समस्या से परेशान हैं, तो चलिए हम आपको कुछ देसी नुस्खे बताते हैं. जिन्हें आप अपनाकर अपने चेहरे का खोया हुआ ग्लो वापस लौटा सकती हैं. और यह नुस्खे आपकी त्वचा को अंदर से मॉइश्चराइज तो करेंगी ही साथ ही आपकी त्वचा को चमकदार भी बनाएंगे.

चेहरे पर दूध लगाने के ये हैं फायदे

 

केला और दूध को ऐसे लगाएं

 

आप सबसे पहले एक कटोरी में एक साबुत मैश किया हुआ केला लें. अब इसमें 1 बड़ा चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें.  कुछ देर बाद आप हल्के गर्म पानी से धोएं. दूध और केले के यह मिश्रण आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और आपकी त्वचा फ्रेश फील करती है.

 

ऐसे लगाएं कच्चा दूध

आप सबसे पहले एक कटोरी कच्चा दूध लें. अब इसे त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें.  इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. आप चाहें तो हल्के हाथों से मसाज भी कर सकते हैं. कच्चा दूध)  त्वचा  के लिए वरदान है. इसमें तमाम पोषक तत्व होते हैं जो आपकी स्किन को पोषण देने का काम करते हैं. साथ ही ये स्किन से गंदगी को भी हटा देते हैं और बेहतरीन टोनर का काम भी करते हैं.

 

पपीता के साथ मिलाकर लगाएं कच्चा दूध

आधा पका पपीता जो टुकड़ों में कटा हुआ हो और कच्चा दूध ले लें आप. पपीते को अच्छे मसल लें और उसकी प्यूरी बना लें. अब इसमें कच्चा दूध मिलाएं. अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं. जब यह सूख जाए तो आप इसे धो लें. पपीता जरूरी पोषक तत्वों और मिनरल से भरपूर होता है, जो त्वचा को मुलायम तो बनाता ही है. साथ ही यह दूध विटामिन ई से भरपूर होता है, जो रूखी और बेजान त्वचा को नमी प्रदान करता है.

खीरा और दही को ऐसे करें इस्तेमाल

खीरे के रस में दही को मिक्स कर लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं. इससे स्किन शाइनी तो होगी ही साथ ही स्किन को अंदर तक नमी भी मिलेगी. सलाद के तौर पर खाया जाने वाला खीरा आपके चेहरे को चमकदार तो बनाएगा ही साथ ही यह आपके चेहरे पर ताजगी भी लाएगा और गंदगी भी दूर करेगा.

Related posts

‘वैक्सीन लगवाओ, फ्री गांजा पियो’, ये सरकार दे रही है खास ऑफर !

admin

बॉलीवुड की ये अभिनेत्री बना रही थी ड्रग्स के साथ बर्थडे, पुलिस ने पकड़ा, अब..

admin

युवक जिसे 21 साल से समझ रहा था अपनी बहन अब वो निकली उसकी मां, जाने पूरा मामला

admin

Leave a Comment