HEALTH Life Style NEWS

कहीं ज्यादा तो नहीं खा रहे किशमिश, सेहत के चक्कर में न कर लें ये हाल?

raisen

किशमिश सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. स्वाद में मीठी होने के साथ ही किशमिश में कई अच्छे गुण भी पाए जाते हैं. खासतौर पर सर्दियों में किशमिश खाने से इसके फायदे दोगुना हो जाते हैं. किशमिश उन लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है जिनकी एनर्जी काफी लो रहती है. यह शरीर को एनर्जी देने के साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाती है. किशमिश में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और विटामिन बी-6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.  किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाने से इसके बहुत से फायदे मिलते हैं. इससे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट लेवल बढ़ता है. यूं तो किशमिश सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है लेकिन किसी भी चीज को सीमित मात्रा में खाने से ही उसका फायदा मिलता है अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. किशमिश के साथ भी कुछ ऐसा ही है.

न्यूट्रिशनिस्ट्स का कहना है कि, यह जांचना बेहद जरूरी है कि आप एक दिन में कितनी किशमिश का सेवन कर रहे हैं, खासकर उन लोगों के लिए जो कैलोरी की मात्रा कम करने की कोशिश कर रहे हैं. आपको एक दिन में केवल 40 से 50 ग्राम किशमिश का ही सेवन करना चाहिए.  ऐसे में आइए जानते हैं अत्यधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करने के नुकसानों के बारे में –

 

पाचन क्रिया पर पड़ता है बुरा असर- किशमिश में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करने से आपकी डाइजेस्टिव हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. और यह अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण को कम कर सकता है. डाइटरी फाइबर हमारे शरीर में मौजूद अत्यधिक तरल पदार्थों को अवशोषित कर सकते हैं जिससे डायरिया जैसी समस्या को ठीक किया जा सकता है लेकिन पानी पीए बिना किशमिश का अधिक सेवन करने से आपको डिहाईड्रेशन, अपच और अन्य पेट संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

स्किन एलर्जी- किशमिश खाने से कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आप पहली बार किशमिश खा रहे हैं और आपको स्किन रैशेज या त्वचा में खुजली होती है तो इसका सेवन करने से बचें.

बढ़ता है वजन- किशमिश में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या वेट लॉस डाइट पर हैं तो आपको सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए.

बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल- किशमिश में शुगर और कैलोरी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है ऐसे में कम मात्रा में इसका सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है लेकिन इसे ज्यादा खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है.

 

 

Related posts

इन हरियाणा की डांसर्स ने स्टेज पर की गंदी हरकत, लोग भी हुए हैरान

admin

Independence Day 2021 history quotes and its importance.

admin

क्या आप भी खाते हैं पेरासिटामोल, तो जान लें सही तरीका, नहीं तो होगा नुकसान

admin

Leave a Comment