Fitness GADGETS HEALTH Life Style NEWS

देर तक हॉट शॉवर लेती रहती हैं, तो त्वचा के इन जोखिमों के लिए रहें तैयार

अगर आप इस मौसम में लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना चाहती हैं, तो रुक जाइए, क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए कुछ नुकसान भी लेकर आता है।

जब मौसम ठंडा हो जाता है, तो हम हॉट शॉवर लेने लगते हैं, है न? ठंड के दिनों में हर किसी का शरीर गर्म स्नान के लिए तरसता है, और हॉट शॉवर के नीचे स्नान करना कितना सुखद होता है। मगर जिस तरह गर्म पानी आपके बालों के लिए हानिकारक होता है, उसी तरह लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा को खतरे में डाल सकता है। कैसे? आइए हम आपको यह समझाते हैं।

गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा पर क्या प्रभाव पड़ता है?

आप कितने समय तक शॉवर में रहती हैं? यदि आप लंबे समय तक स्नान करना पसंद करती हैं, तो त्वचा की कुछ समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार रहें।

कई लोगों के लिए, सर्दियों के मौसम में टब में हॉट शॉवर से ज्यादा आरामदायक और कुछ नहीं होता है। यह तनाव को दूर करने और नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। हालांकि यह आराम दायक लग सकता है, लेकिन यदि आप अधिक समय तक गर्म पानी से स्नान करते हैं, तो आप त्वचा की केराटिन कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है, जिसके कारण आपको त्वचा की समस्याओं जैसे चकत्ते, सूखापन या खुजली का सामना करना पड़ सकता है। , खासकर यदि आप बहुत गर्म पानी से लंबे समय तक स्नान कर रही हैं।

वह आगे कहते हैं, “अत्यधिक गर्म पानी से नहाने से सभी सुरक्षात्मक सीबम निकल जाते हैं, जो हमारी त्वचा की बाधा को स्वस्थ रखता है। इसलिए बहुत से लोगों को सर्दियों में त्वचा का झड़ना, खुजली और रूखापन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। यह अत्यधिक सूखापन उन लोगों में भी तेल के अधिक उत्पादन का कारण बन सकता है जिनकी तैलीय त्वचा होती है, जिससे चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं।

गर्म पानी से नहाने को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने से न केवल त्वचा रूखी होगी, बल्कि यह भी हो सकता है:

त्वचा को संक्रमण और एलर्जी से ग्रस्त कर सकता है।

गर्म पानी त्वचा से प्राकृतिक प्रोटीन और तरल को दूर कर सकता है, जिससे यह शुष्क, खुजलीदार हो जाती है और आपकी त्वचा जल जाती है।

यदि आप पहले से ही सोरायसिस, एक्जिमा या रोसैसिया से पीड़ित हैं, तो आप अपना प्राकृतिक तेल खो सकते हैं

Related posts

Today’s horoscope: astrological forecast for September 13

admin

Vidya balan grab social media attention with her new post

admin

जाने, क्या है कागज़ का इतिहास ?

admin

Leave a Comment