GADGETS Life Style NEWS Tech

टेलीग्राम में आए कई नए फीचर्स, व्हाट्सऐप पर आपको नहीं मिलेंगी ऐसी सुविधाएं

स साल मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम की पॉपुलैरिटी काफी बढ़ी है. व्हाट्सऐप की पॉलिसी की वजह से बहुत बड़ी संख्या में इस ऐप ने इस साल नए यूजर्स जोड़े. अब कंपनी रेस में खुद को बनाए रखने के लिए लगातार कई बदलाव और नए फीचर्स भी जोड़ रही है. इस ऐप में कई ऐसे फीचर्स हैं जो व्हाट्सऐप पर आपको नहीं मिलते हैं. हाल ही में कंपनी ने अपडेट के साथ ऐप में कई और नए फीचर्स जोड़े हैं. इन्हें देखकर बड़ी संख्या में लोग कह रहे हैं कि इन फीचर्स को व्हाट्सऐप को भी अपने ऐप में जोड़ना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं वो फीचर्स.

  1. ग्रुप पर कंटेंट को शेयर करने से रोकने का विकल्प

अपने नए अपडेट में टेलीग्राम ने यूजर्स को यह कमाल का फीचर दिया है. इसके तहत ग्रुप एडमिन या चैनल पर अपने कंटेंट को बाहर शेयर करने से रोक सकता है. इस सेटिंग को ऑन करने के बाद ग्रुप में शामिल कोई भी शख्स वहां मौजूद स्क्रीनशॉट, इमेज और अन्य मीडिया फाइल्स को आगे किसी को फॉरवर्ड नहीं कर सकेगा.

  1. डेट के हिसाब से मैसेज डिलीट

कंपनी ने अपडेट में इस नए फीचर को भी जोड़ा है. इसके तहत आप डेट के हिसाब से टेलीग्राम मैसेज को डिलीट कर सकते हैं. यह व्यक्तिगत चैट के लिए है और इसके जरिए आप आसानी से डेट चुनकर चैट हिस्ट्री हटा सकते हैं.

  1. लैपटॉप और कंप्यूटर पर चुटकियों में कनेक्ट

कंपनी का यह नया फीचर भी यूजर्स को पसंद आ रहा है. इसके तहत अब आप टेलीग्राम को कुछ सेकेंड में ही लैपटॉप और कंप्यूटर पर चला सकते हैं. इसके लिए आपको बस क्यूआर कोड स्कैन करना होगा. इसके अलावा आप किसी डिवाइस पर 1 हफ्ते से 6 महीने तक एक्टिव नहीं रहेंगे तो अपने आप ये लॉगआउट हो जाएगा.

  1. पब्लिक ग्रुप में चैनल के रूप में पोस्ट करने का विकल्प

अब आप पब्लिक ग्रुप में एक चैनल के रूप में आसानी से पोस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा आपको कॉल के जरिए लॉगिन करने का विकल्प भी मिलेगा. इसमें आपको वेरिफिकेशन कोड के रूप में अपने कॉलिंग नंबर के लास्ट के कुछ डिजिट का इस्तेमाल करना होगा.

  1. पहले के फीचर्स भी कमाल के

ऊपर हमने आपको लेटेस्ट अपडेट के बारे में बताया है, लेकिन इन नए अपडेट्स से पहले टेलीग्राम पर पहले से भी कई ऐसे फीचर हैं जिनकी जरूरत व्हाट्सऐप पर महसूस होती है. इन खास फीचर्स में लाइव स्ट्रीम, स्क्रीन शेयरिंग, अनलिमिटेड वॉयस चैट और ऑटो डिलीटिंग मैसेज आदि शामिल हैं.

 

Related posts

Customers of State Bank of India (SBI) must do this before the end of the month, or else…

admin

श्वेता तिवारी ने की ऐसी वीडियो शेयर, फैंस के कॉमेंट भी आए हैरानी वाले, देखें हॉट पिक्स

admin

आपको ये रिवाज करेगा हैरान, दूल्हा-दुल्हन के टॉयलेट जाने पर है रोक ?

admin

1 comment

जियो 'JIO ' 91 रुपये के रिचार्ज पर मिलेगी पूरे महीने भर की वैलिडिटी, डाटा » Muft Khabar December 16, 2021 at 12:39 pm

[…] टेलीग्राम में आए कई नए फीचर्स, व्हाट्स… […]

Reply

Leave a Comment