Fri, 15 Jul 2022

500 करोड़ की राशि होगी खर्च,देश का पहला आयुष विश्वविद्यालय हरियाणा के इस जिले में बनेगा

500 करोड़ की राशि होगी खर्च,देश का पहला आयुष विश्वविद्यालय हरियाणा के इस जिले में बनेगा

कुरुक्षेत्र | हरियाणा सरकार प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए लगातार बेहतरीन कदम उठा रही है। अब हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में देश का पहला आयुष विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। कुरुक्षेत्र के गांव फतुपुर में 103 एकड़ की भूमि पर देश का पहला श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय बनेगा। इसके निर्माण के लिए सरकार के द्वारा 500 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी।

गुरुवार 14 जुलाई को हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने आधुनिकतम आयुर्वेदिक लैब का निरीक्षण किया और साथ ही अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान राज्यपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा हो जाना चाहिए। प्राप्त जानकारी के अनुसार, अगले 3 साल के भीतर श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय बनकर तैयार हो जाएगा।

103 एकड़ पर 500 करोड़ के खर्च से बनेगा विश्वविद्यालय

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि देश का पहला श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के गांव फतुपुर में 103 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। इस विश्वविद्यालय के नए भवन के निर्माण के लिए सरकार की तरफ से 500 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस राशि से आगामी 36 माह में विश्वविद्यालय के नए भवन का निर्माण करने का लक्ष्य भी तय किया गया है। इतना ही नहीं विश्वविद्यालय के अधिकारियों को आयुर्वेदिक राजकीय कॉलेजों और विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा करने का प्रयास करना है। अगर संभव हो तो प्रत्येक जिले में आयुर्वेदिक कालेज खोला जाए ताकि प्रत्येक बीमार व्यक्ति का आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज किया जा सके। साथ ही विधायक सुभाष सुधा ने जानकारी देते हुए कहा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से नए भवन के निर्माण हेतु 500 करोड़ रुपए की राशि के टेंडर जारी कर दिए गए है। इस विश्वविद्यालय को आगामी 3 सालों में तैयार कर लिया जाएगा। यह कुरुक्षेत्र ही नहीं हरियाणा प्रदेश के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।