Sat, 18 Jun 2022

घर ले आइए ये डिवाइस, खुद बनाएगा बिजली, टीवी, लैपटॉप और मोबाइल फोन चलाने

घर ले आइए ये डिवाइस, खुद बनाएगा बिजली, टीवी, लैपटॉप और मोबाइल फोन चलाने

नई दिल्ली: आज के जमाने में भी बिजली की समस्या से झूजना पड़ता है। दरअसल बिजली उपलब्ध होने के बावजूद भी अधिकतर चली जाती है। अब बिजली जाने की वजह से कई समस्याओं का समाना करना पड़ता है। क्योंकि लैपटॉप या टीवी बिना लाइट के चल नहीं सकते हैं।

लेकिन अगर आप कहा जाए कि आप लैपटॉप या टीवी बिना लाइट के चला सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा। जी हां! आज हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिजली की समस्या से राहत दिला सकती है। दरअसल हम बात कर रहे हैं सोलर पावर जनरेटर की। इसकी कीमत एक सस्ते एंड्राइड फोन के बराबर है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह सोलर पावर जनरेटर साइज में इतना छोटा है कि इसे कहीं ले जा और आ सकते हैं। इसमें जनरेटर में 4000 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। इसकी बैटरी इतनी पॉवरफुल है जो आईफोन को 1 दिन में 25 बार चार्ज करने का दम रखती है। इस छोटे जनरेटर को अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं। इस जनरेटर की कीमत 16000 रुपये है। इसके अलावा आप इसे 1000 रुपये की मासिक किस्त यानी EMI पर खरीद सकते हैं।

आपको बता दें कि आपको सोलर पावर जनरेटर को चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि इसे धूप में रखकर चार्ज कर सकते है। इस जनरेटर में एलइडी लाइट भी दी गई है जो 2 वाट की है जिसका यूज़ अंधेरे में किया जा सकता है।