Sun, 12 Jun 2022

Delete Whatsapp Message भी कर सकेंगे Read, ये फीचर जानकर नहीं होगा यकीन

Delete Whatsapp Message भी कर सकेंगे Read, ये फीचर जानकर नहीं होगा यकीन

नई दिल्ली। Whatsapp ने समय के साथ बहुत चीजों में बदलाव किया है। कुछ समय पहले ही Whatsapp ने डिलीट मैसेज का ऑप्शन दिया था। इसके बाद कई लोगों के लिए इस बात को लेकर परेशानी हो गई थी कि Delete Whatsapp Message को कैसे पढ़ा जाए? हालांकि Whatsapp की तरफ से ऐसा कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है जिससे डिलीट मैसेज को पढ़ा जाए। लेकिन ऐसा नहीं है कि डिलीट मैसेज पढ़ा ही नहीं जा सकता है, तो आइये आपको पहले बताते हैं कि ये कैसे संभव है-

मोटापे को चुटकियों में घटाता है कपिवा का गेट स्लिम जूस, ऐसे करें ट्राय
कई थर्ड पार्टी ऐप्स हैं जिनकी मदद से Delete मैसेज भी पढ़े जा सकते हैं। इसमें Android Users के लिए WAMR और WhatsRemoved+ जैसी थर्ड पार्टी ऐप्स हैं। इन ऐप्स से डिलीट हुए मैसेज की रिकवरी की जा सकती है। हमने इन ऐप्स का इस्तेमाल नहीं किया है, लेकिन इंटनेट पर मौजूद फीडबैक की मानें तो ये काम करते हैं। इसके अलावा भी कई ऐप्स हैं। याद रहे ये सभी ऐप्स केवल Android Users के लिए ही मौजूद हैं।

लेकिन iOS यूजर्स के लिए ऐसी कोई ऐप नहीं है, जिनसे आप डिलीट मैसेज को पढ़ सकते हैं। iPhone Users ऐसी ऐप्स से वंचित रह जाएंगे। सिक्योरिटी फीचर्स को ध्यान में रखते हुए App Store पर ऐसी किसी ऐप को जगह नहीं दी जाती है।

कैसे देख सकते हैं मैसेज-

दरअसल इन ऐप्स का सीधा काम होता है कि किसी के मैसेज भेजते ही तुरंत उन्हें सेव करने का। एक बार मैसेज सेव होने के बाद उन्हें इन ऐप्स से डिलीट नहीं किया जा सकता है। भले ही उन मैसेज को व्हाट्सऐप से डिलीट करने दिया जाए, लेकिन वो इनमें सेव हो जाते हैं। यही वजह है कि अगर Whatsapp से मैसेज डिलीट भी हो जाते हैं तो वो यहां मौजूद रहते हैं। लेकिन इससे कई बार निजी डाटा लीक होने का भी डर बना रहता है।