Sat, 23 Jul 2022

Haryana Panchayat Chunav: अगस्त में होंगे हरियाणा पंचायत चुनाव, अधिसूचना जार

Haryana Panchayat Chunav: अगस्त में होंगे हरियाणा पंचायत चुनाव, अधिसूचना जारी

Haryana Panchayat Election 2022: चंडीगढ | लंबे इंतजार के बाद आखिरकार हरियाणा में पंचायत चुनाव के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है। राज्यपाल की मंजूरी के बाद राज्य चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। हालांकि अभी चुनाव आयोग ने अभी चुनाव की तारीखों का ऐलान नही किया है लेकिन एक बात स्पष्ट हो गई है कि सितंबर महीने में ही पंचायत चुनाव होंगे।

 
हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग की अपर मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा की ओर से जारी अधिसूचना पत्र में कहा गया है कि राज्यपाल ने राज्य चुनाव आयोग को 30 सितंबर तक हरियाणा में पंचायत चुनाव करवाने के निर्देश दिए हैं। पत्र में हरियाणा पंचायत राज अधिनियम का हवाला देते हुए कुरुक्षेत्र जिले के लाडवा खंड की ग्राम पंचायत संभालखा को छोड़कर हरियाणा की सभी ग्राम पंचायतों के पंचों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के चुनाव करवाने के आदेश दिए गए हैं। 

चुनाव कराने की तैयारियां पूरी

राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि वे पंचायती चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अगले माह तक पंचायत चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। चुनाव को करवाने के लिए उनको भी लगभग एक माह का वक्त चुनाव के लिए चाहिएं। जिला परिषद अध्यक्ष, पंचायत समिति अध्यक्ष का चुनाव सीधा नहीं कराया जाएगा, जिला परिषद और पंचायत समिति का चुनाव पहले की परंपरा के तहत ही होगा इसमें कोई बदलाव नहीं है। चुनाव आयुक्त  ने कहा कि हम चुनावों को लेकर गंभीर हैं, साथ ही पंचायत चुनावों की तैयारी पूरी है।

22 जिलों के इन पदों पर होना है चुनाव

राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हरियाणा में अभी 6226 ग्राम पंचायतें हैं। पंचायत समितियों की 3086, जिला परिषद की 411, 62040 पंचायतों के पंच- सरपंचों के लिए चुनाव 2022 में होने हैं। हालांकि इसको लेकर अभी किसी भी तरह की आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जिला परिषद्, ब्लाक समिति व सरपंची चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) के जरिये कराये जायेंगे, जबकि पंचों के लिए मतदान बैलेट पेपर के जरिये होगा। राज्य चुनाव आयोग ने लगभग 78000 ईवीएम अन्य राज्यों से मंगवाई हुई है।  साथ ही इस बार के चुनावों में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। सूत्रों की मानें तो राज्य चुनाव आयोग चुनाव दो चरणों में करवा सकता है, जिसमें पहले पंच और सरपंच के चुनाव और फिर पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव संपन्न करवाए जा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अगस्त के पहले सप्ताह में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है।