Wed, 3 Aug 2022

अब आप भी खरीद सकते हैं अपनी गाड़ी के 0001 से 1000 तक के VIP नंबर, हरियाणा सरकार लेकर आई है नया नियम

अब आप भी खरीद सकते हैं अपनी गाड़ी के 0001 से 1000 तक के VIP नंबर, हरियाणा सरकार लेकर आई है नया नियम

 VIP Number Plate: अगर आप भी अपनी गाड़ी में वीआईपी नंबर लगाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर सामने आई। अब आपको हरियाणा में आसानी से 0001 से लेकर 1000 तक के नंबर प्लेट मिल जाएंगे। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में वीआईपी कल्चर को खत्म करने के लिए सभी सरकारी वाहनों से वीआईपी नंबर हटाने के आदेश जारी किए हैं। सरकारी वाहनों से वीआईपी नंबर हटने के बाद अब इन नंबरों को तय कीमत या नीलामी में आप खरीद सकते हैं। 
हरियाणा सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि, प्रदेश के सभी सरकारी वाहनों से वीआईपी नंबर प्लेट हटाए जाएंगे। सरकारी वाहनों के लिए जीवी नंबर सीरीज शुरू की जाएगी, यानी सभी सरकारी वाहनों के नंबर प्लेट में अब गवर्नमेंट व्हीकल लिखा जाएगा। सरकारी गाड़ियों को अब अलग रजिस्ट्रेशन के नंबर आवंटित किए जाएंगे। सरकारी निर्देश में कहा गया है कि बोर्ड-निगमों और विभागों के नाम पर पंजीकृत किए जाने वाले वाहनों को नई सीरीज का नंबर देने के लिए सभी आरटीए के कोड के आगे जीवी जोड़ा गया है। ऐसा करने से सरकारी वाहनों को आसानी से पहचाना जा सकेगा।
आम लोगों को मिलेंगे वीआईपी नंबर प्लेट
सरकारी वाहनों से वीआईपी नंबर प्लेट हटाने के इस फैसले के बाद आम लोगों को काफी अधिक फायदा होगा। खासतौर पर उन लोगों को जो अपनी गाड़ी में वीआईपी नंबर लगाना चाहते हैं। सरकारी वाहनों से वीआईपी नंबर हटने के बाद अब इन नंबरों को आम लोग निर्धारित शुल्क एवं नीलामी में खरीद सकते हैं। राज्य मानव संसाधन विकास की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि 0 से लेकर 1000 तक के नंबर सरकारी वाहनों में नहीं लगे मिलेंगे। खास बात यह है कि 0 से लेकर 1000 नंबर आम लोग निर्धारित शुल्क या नीलामी के जरिए खरीद कर, अपनी गाड़ियों पर लगा सकेंगे। सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की गाड़ी से भी वीआईपी नंबर को हटा दिया गया है।