Thu, 16 Jun 2022

Sister On Rent: यहां बहन मिलती है किराए पर! साथ वक्त बिताने के लिए लेती हैं पैसे

Sister On Rent, Rent sister, Rent sister in Japan, mental health condition, Hikikomori, hindi news, Hikikomori mental health condition, depression in Japanese youth, depression, japan, Dream Start, Japanese youth, trending news, viral news, weird news, latest news in hindi, google news in hindi, breaking news in hindi

Rent sister in Japan: हैप्पी फैमिली का कल्चर अब सिर्फ तस्वीर में ही सिमटता जा रहा है. इंसान वक्त और उम्र के साथ अकेला पड़ता जाता है. एक परिवार कई अलग अलग कारण बंट जाता है और लोग पूरे परिवार के होते हुए भी अकेलेपन और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों से जूझते हैं. कई बार लोग अकेलेपन को दूर करने के लिए गैजेट्स और पालतू जानवरों का सहारा लेते हैं लेकिन इससे भी कई बार वो डिप्रेशन को दूर नहीं कर पाते. ऐसे अकेलेपन से जूझ रहे लोगों की तकलीफ को दूर करने के लिए जापान में एक दिलचस्प तरीका खोज निकाला गया है.

जापान की खास सर्विस

ऐसे ही लोगों की मदद के लिए जापान में खास सर्विस मुहैया कराई जाती है जिसके तहत लोग किराये पर बहनें ले सकते हैं. जी हां किराए पर आने वाली ये बहने आपके साथ फैमिली जैसे सलूख करती हैं जिससे लोगों का अकेलापन दूर हो जाता है.

किराए पर मिलती हैं बहने

जापानी युवा हिकिकोमोरी नाम की एक दिमागी समस्या से ग्रसित हैं. इस स्टेट ऑफ माइंड में युवा, खासकर पुरुष खुद को समाज से पूरी तरह से दूर कर लेते हैं और अपने घरों से बाहर ही नहीं निकलना चाहते. इसके कारण वो महीनों और कई बार सालों तक स्कूल नहीं जाते या कहीं घूमने फिरने भी नहीं जाते. मोबाइल गेम्स या इंटरनेट में ही वो अपनी दुनिया बना लेते हैं.

ड्रीम स्टार्ट नाम की जापानी कंपनी

ऐसे लोगों को डिप्रेशन से बाहर लाने के लिए जापान में किराये पर बहनें मिलती हैं. जिन माता-पिता के बच्चों को ऐसी कंडीशन का सामना करना पड़ता है वो उनकी स्थिति को दूसरों से छुपाते हैं और उनके लिए ट्रीटमेंट के रास्ते तलाशते हैं. ‘ड्रीम स्टार्ट’ नाम की एक जापानी कंपनी ने इस तरह के लोगों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया. बीबीसी ने साल 2019 में एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी जिसमें डीटेल में किराये की बहनों के बारे में चर्चा की थी.