Fri, 29 Jul 2022

Taarak Mehta: फैंस को लगा था जबरदस्त झटका,ब‍बीता जी के पीछे हैं जेठालाल, जानें 14 सीक्रेट तारक मेहता ​​​​​​

Taarak Mehta: फैंस को लगा था जबरदस्त झटका,ब‍बीता जी के पीछे हैं जेठालाल, जानें 14 सीक्रेट तारक मेहता

1. जेठालाल के बापूजी की उम्र: जेठालाल यानी दिलीप जोशी के बापूजी चम्पक लाल गड़ा का रोल निभाने वाले एक्टर अमित भट्ट सही मायनों में दिलीप जोशी से भी उम्र में छोटे हैं. पहले बापूजी का रोल दिलीप जोशी को ही ऑफर किया गया था.

2. जेठालाल की पत्नी दया और साला सुंदर रियल के भाई बहन हैं. जी हां, फिलहाल शो से गायब दया बेन यानी दिशा वकानी और सुंदर यानी मयूर वकानी असल जिंदगी में भी भाई-बहन हैं, तभी शायद उनकी कैमिस्ट्री शो में इतनी दमदार दिखती है. 

3. भव्य गांधी, जो जेठालाल के बेटे का रोल निभाया करते थे, वो शो में बाकी चाइल्ड आर्टिस्ट के मुकाबले सबसे ज्यादा पे पैकेज पर थे, 8 साल तक शो का हिस्सा रहे भव्य को एक एपिसोड के लिए 10 हजार मिलते थे. 

4. तारक मेहता शो का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शुमार होने जा रहा है. टीवी के इतिहास में सबसे लंबा चलने वाला शो तारक मेहता अपने 3000 एपिसोड्स कम्पलीट कर चुका है. इससे पहले ये शो लिमका बुक में भी अपना नाम शामिल करा चुका है.

5. तारक मेहता का लीड रोल निभाने वाले शैलेश लोढ़ा अमूमन हर एपिसोड के आखिर में दिख जाया करते थे. कुछ ना कुछ ज्ञान की बातें बताया करते थे. शैलेश अकेले ऐसे कलाकार हैं जो लगभग 160 एपिसोड्स में नजर आ चुके हैं. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड होल्ड करता है.

6. तारक मेहता शो की शूटिंग जिस गोकुलधाम सोसायटी में होती है वो आपको असली लगती होगी ना? लेकिन ये सच नहीं है. मुंबई के फिल्मसिटी में शूट होने वाले इस लोकेशन पर ये डमी सेट बनाया गया है. तभी तो अंदर का सीन दिखाते हुए बस अलग कैमरा एंगल यूज कर लिया जाता है. 

7. शो के सेट की ही बात करें तो, कभी आपने ध्यान दिया हो पता लगेगा कि जेठालाल के रूम से किचन तक जाने का कोई रास्ता है ही नहीं. सीन के हिसाब से उस रूम को भी एडजस्ट किया जाता है. वहीं बाथरूम का सीन दिखाते हुए भी कभी उसे छोटा तो कभी बड़ा दिखाया जाता है.

8. इसी के साथ आपको जेठालाल, सोढ़ी और अब्दुल के दुकान की भी असलियत बता देते हैं. शो में दिखाया जाता है कि सब अपने-अपने घर से निकल कर अलग-अलग लोकेशन में जाते हैं. जबकि असलियत में दुकान का ये हिस्सा भी उसी डमी गोकुलधाम सोसायटी के साथ ही बनाया गया है. अब्दुल और सोढ़ी की दुकान का सेट साथ में ही बनाया गया है. जिसे कैमरे की मदद से रियल दिखाया जाता है.

9. आपको बता दें कि, मुंबई में गड़ा इलैक्ट्रोनिक्स नाम की असली दुकान जरूर है और जेठालाल यही से अपनी शूटिंग करते हैं. ये दुकान असलियत में शेखर गडियार की है, जब भी शूटिंग करनी होती है, इस दुकान को किराए पर ले लिया जाता है. पहले इस दुकान का नाम गडियार इलैक्ट्रोनिक्स हुआ करता था, लेकिन पॉपुलैरिटी को देखते हुए, शॉप का नाम गड़ा इलैक्ट्रोनिक्स ही रख लिया गया. ये दुकान मुंबई के खार में है.


10. शो के डायरेक्टर भले ही असित मोदी हैं, लेकिन वो खुद बताते हैं कि इस शो के कई क्रिएटिव कन्सेप्ट दिलीप जोशी यानी जेठालाल के दिए हुए हैं. असित बताते हैं कि दिलीप जोशी ने ही दया के वॉइस मॉड्यूलेशन का आइडिया दिया था. यहां तक कि बबीता जी का कैरेक्टर निभाने वाली मुनमुन दत्ता को भी दिलीप ने ही इंट्रोड्यूस कराया था. दिलीप जोशी और मुनमुन दत्ता पहले हम सब बाराती सीरियल में साथ काम कर चुके हैं.


शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) को दर्शक 14 सालों से देखते आ रहे हैं. इस दौरान शो से जुड़े कई पॉपुलर एक्टर्स शो छोड़कर चले गए थे. इससे फैंस को काफी निराशा हुई थी. कुछ सितारों ने शो छोड़ने की वजह बताई तो कुछ एक्टर्स इस मुद्दे पर चुप्पी साधे रहे. आइए, उन एक्टर्स के बारे में जानते हैं, जिनके शो छोड़ने से प्रशंसक हैरान और परेशान हुए थे.

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) बीते 14 सालों से टीवी पर प्रसारित हो रहा है. यह शो दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय है, हालांकि ऐसे कई कलाकार हैं जिन्होंने शो छोड़ दिया है. इन सितारों के फैंस को उनके शो छोड़ने से काफी तगड़ा झटका लगा था. आइए, उन शो से जुड़े कुछ लोकप्रिय सितारों पर नजर डालते हैं जो अब शो में नहीं दिखाई देते