Sat, 18 Jun 2022

गुरुद्वारा साहिब पर आतंकी हमला, दहशतगर्दो ने किया कब्जा देखे

गुरुद्वारा साहिब पर आतंकी हमला, दहशतगर्दो ने किया कब्जा देखे

मुख्य बातें

  • काबुल में गुरुद्वारा कार्ते परवान पर हमला
  • विस्फोट और गोलीबारी से दहशत में लोग
  • पिछले साल भी हुआ था हमला

काबुल में गुरुद्वारा कार्ते परवान पर हमले के बाद दहशत का माहौल है। गुरुद्वारे के आसपास के इलाके में गोलियों की आवाज सुनी जा रही है। धमाकों की आवाजें भी सुनी गई हैं।बता दें कि अभी तक तालिबान की ओर से कोई बयान नहीं आया है। अभी किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि काबुल में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हमले की खबरों से बहुत चिंतित हैं।हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और आगे की घटनाओं के बारे में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। 

गोलीबारी और विस्फोट की खबर

हमले के दौरान काफी देर तक गोलीबारी हुई है और विस्‍फोट भी हुए हैं। हालांकि विस्फोट की वजह साफ नहीं है। गुरुद्वारे के आसपास बड़ी संख्‍या में सिख समाज के लोग रहते हैं। पहले भी इस गुरुद्वारे पर कई बार भीषण हमले हो चुके हैं। तालिबान ने दावा किया था कि कार्ते परवान पर हमला करने वालों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

2021 में भी अटैक

2021 में अक्टूबर के महीने में इस गुरुद्वारा में कुछ हथियारबंद दाखिल हो गए थे। सुरक्षा में तैनात गार्ड्स को हिरासत में लेने के साथ ही सीसीटीवी कैमरों को तोड़ डाला था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 10-16 हथियारबंद अज्ञात लोग गुरुद्वारा के अंदर दोपहर के वक्त दाखिल हुए थे। तीन गार्ड्स के हाथ-पैर बांध दिए थे और गुरुद्वारे से वापस बाहर निकलते हुए सीसीटीवी को नुकसान पहुंचाया था।