Sun, 12 Jun 2022

Weather Update: कहीं लू तो कहीं भारी बारिश, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून

Weather Update: कहीं लू तो कहीं भारी बारिश, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून

Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून सही गति से आगे बढ़ रहा है। यह महाराष्ट्र में पहुंच गया है। मुंंबई-पुणे समेत अन्य शहरों में अच्छी बारिश शुरू हो चुकी है। वहीं उत्तर भारत का एक बड़ा हिस्सा ऐसा भी है जहां लोगों को भीषण गर्मी से जूझना पड़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है। हालांकि प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने के कारण प्रभाव थोड़ा कम हो गया है। मौसम विभाग ने यह भविष्यवाणी भी की है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति दो और दिनों तक जारी रहेगी। गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं के हमले के कारण उत्तर पश्चिम और मध्य भारत 2 जून से लू की चपेट में है।

जानिए कहां तक पहुंचा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून मुंबई और कोंकण क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों में पहुंच गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। इसने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, कोंकण के अधिकांश हिस्सों (मुंबई सहित), मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और कर्नाटक के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

मौसम एजेंसी ने कहा कि उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्सों, कोंकण के शेष हिस्सों, गुजरात राज्य के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों, पूरे कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए वर्तमान परिस्थितियां अनुकूल हैं। यह अगले 48 घंटों के दौरान तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य और पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचेगा। आईएमडी के अनुसार, उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ और हिस्सों, आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की खाड़ी, पूरे उप-हिमालयी पश्चिम में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। दो से तीन दिनों के भीतर, यह मानसून बंगाल और सिमी, ओडिशा के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पहुंच जाएगा।