Mon, 1 Aug 2022

आपको 5 लाख रुपये दिलवा सकता है ATM, जाने कैसे

आपको 5 लाख रुपये दिलवा सकता है ATM, जाने कैसे

एटीएम कार्ड की सुविधा की बदौलत पैसों की निकासी करना काफी आसान बन गया है। इसके जरिए आप कहीं भी और कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। कार्ड का प्रयोग ज्यादातर लोग दुकानों पर शॉपिंग करने के लिए भी करते हैं। आज हम एटीएम कार्ड के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जो शॉपिंग, कैश निकालने इत्यादि से काफी बढ़कर है। 


जानकारी के लिए बता दें कि एटीएम कार्ड प्रयोग करने वालों को फ्री में दुर्घटना बीमा भी मिल जाता है। दरअसल किसी भी सरकारी या निजी बैंक का एटीएम जिसके पास होता है उसका अपने आप ही दुर्घटना बीमा हो जाता है। गौरतलब है कि यह दुर्घटना बीमा 25000 से लेकर 5 लाख रुपये तक का होता है। हालांकि सही जानकारी और जागरूकता के अभाव के कारण काफी कम लोग इस बीमा को क्लेम कर पाते हैं।
 
अलग-अलग कार्ड पर इतना मिलता है कवरेज

एटीएम कार्ड के मुताबिक मिलने वाले बीमे की रकम तय होती है। क्लासिक कार्ड पर 1 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है। वहीं प्लेटिनम कार्ड पर यह दोगुना यानी 2 लाख रुपये, सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपये प्लेटिनम मास्टर कार्ड पर 5 लाख रुपये और वीजा कार्ड पर 1.5 लिख से 2 लाख रुपये तक बीमा की कवरेज मिलती है। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुले अकाउंट पर मिलने वाले रुपये कार्ड के साथ भी ग्राहकों को एक से 2 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज दिया जाता है।