Thu, 23 Jun 2022

अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाई तबाही, 250 से ज्यादा लोगों की मौत, पाकिस्‍तान में भी दिखा

अफगानिस्तान में भूकंप ने मचाई तबाही, 250 से ज्यादा लोगों की मौत, पाकिस्‍तान में भी दिखा

अफगानिस्तान (Afghanistan) में बुधवार को सुबह आए भूकंप ने तबाही मचाई हैं। जिसमें कम से कम 250 लोगों की मौत की खबर हैं। इस भूकंप (Earthquakes) की तीव्रता 6.1 मापी गई। इसके झटके पाकिस्‍तान (Pakistan) में भी महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिण-पूर्व में था।

भूकंप की अधिकतम तीव्रता अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि, रिक्टर पैमाने (Earthquakes Richter Scale) पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को मध्यम खतरनाक माना जाता है। अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता इससे कम थी। वही अफगानिस्तान से सटे पाकिस्तान में भी इसकी तबाही देकने को मिली हैं। अफगान मीडिया के मुताबिक खोस्त में भारी तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

अफगानिस्तान में भूकंप से हुई भारी तबाही के बारे में अभी सटीक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन इसमें काफी हताहत हुए हैं। वही पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार भूकंप के झटके इस्लामाबाद समेत अन्य शहरों में महसूस किए गए। लोग सोशल मीडिया पर भूकंप की बात भी कर रहे हैं। लोगों ने लिखा कि भूकंप के ये झटके कुछ सेकेंड के लिए महसूस किए गए।

इससे लोग डर के मारे इधर-उधर भागने लगे। इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था। तब ये झटके इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में महसूस किए गए थे।