Mon, 20 Jun 2022

अगर आपके ₹5 के नोट पर है ट्रैक्टर का चित्र, तो आप हक़दार हो 10000 रुपए के

अगर आपके ₹5 के नोट पर है ट्रैक्टर का चित्र, तो आप हक़दार हो 10000 रुपए के

नई दिल्ली : अगर आपके पास ₹5 का नोट है तो आपके पास किसी भी चीज की कमी नहीं है मतलब कि वह ₹5 का नोट आपके जिंदगी की सारी कमियों को पूरा कर देगा। जी हां आजकल पुराने नोट और सिक्के सभी लोगों के पास देखने को मिल जाएंगे लेकिन मार्केट में गलती से भी किसी के हाथ लग गया तो वह आगे नहीं बढ़ता।

जाने की मार्केट में पुराने सिक्के और नोट लगभग गायब हो जाते हैं। पुराने नोट तो आरबीआई द्वारा वापस लेकर नष्ट कर दिए जाते हैं। और उनके बदले में नए नोट जारी कर दिए जाते हैं पर क्या जानते हैं पुराने और नए ₹5 के नोट से भी बेस्ट मार पैसा कमा सकते हैं। आइए आपको आज बताते हैं आप किस नोट के बदले कितना पैसा कमा सकते हैं।

दरअसल आज के समय में पुराने नोट और सिक्कों को एंटीक पीस माना जाता है। इसी वजह से अधिकतर लोग इन नोटों और सिक्कों को खरीदना पसंद करते हैं। ताकि इनकी नीलामी कर लाखों रुपया कमा सकें। और आज से 10 साल बाद बेचकर करोड़ों और अरबों कमा सकें। इसलिए इस समय इन नोटों की डिमांड बढ़ती जा रही है।

कौन सा नोट सिक्का बिकता है महंगा

आपको बता दें यदि आपके पास ₹5 का 1990 से पहले का छपा हुआ लोड है। जिस पर एक तरफ ट्रैक्टर छपा हुआ है। तो वह लोट आफ का आराम से ₹50000 तक बिक जाएगा। इसी तरह यदि आपके पास ₹5 के सिक्के पर मां वैष्णो देवी का चित्र छपा हुआ है तो इस सिक्के की भी आपको मुंह मांगी कीमत मिल जाएगी। इसी तरह यदि आपके पास मौजूद ₹5 के नोट के सीरियल नंबर में 786 का अंक है। तो इस नोट की कीमत सीधे ₹100000 बढ़ जाएगी या नहीं ऐसा नोट आप सवा लाख से डेढ़ लाख रुपए तक में भेज सकते हैं।

इस तरह बेचे अपने नोट और सिक्के को

अगर नोट और सिक्कों को बेचने की बात की जाए तो आप इन्हें coinbazzar.com,quikr.com व ebay.com जैसी वेबसाइट पर आप इन सिक्कों और नोटों को भेज सकते हैं। इन पर आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस इस पर रजिस्ट्रेशन करना है और अपने सिक्के और नोट की दोनों तरफ से अच्छी सी फोटो लेकर अपलोड कर देनी है। जो लोग भी आप के नोट और सिक्के को खरीदने के इच्छुक होंगे, वह आपसे संपर्क करेंगे और आप उनसे मुंह मांगी कीमत पर अपने नोट और सिक्के को भेज सकते हैं।